Monday February 26, 2018
234x60 ads

कमलेश्वर महादेव मन्दिर, भगतियाना श्रीनगर

कमलेश्वर महादेव मन्दिर, भगतियाना श्रीनगर
कमलेश्वर महादेव मन्दिर, भगतियाना श्रीनगरकमलेश्वर महादेव मन्दिर, भगतियाना श्रीनगरकमलेश्वर महादेव मन्दिर, भगतियाना श्रीनगर

देवभूमि गढ़वाल के अतिप्राचीनतम शिवालयों में से एक महत्वपूर्ण शिवालय है कमलेश्वर महादेव मन्दिर। इस मन्दिर पार्श्व भाग में गणेश एवं शंकराचार्य की मूर्तियां हैं। मुख्यमन्दिर के एक और कमरे में बने सरस्वती गंगा तथा अन्नपूर्णा की धातु मूर्तियां हैं। शिववाहन नन्दी कि एक विशाल कलात्मक पीतल की मूर्ति मुख्य मन्दिर से संलग्न एक छोटे से कमरे में स्थित है। मन्दिर में ही मदमहेश्वर महादेव का पीतल का मुखौटा भी स्थित है। प्रसिद्ध है कि कमलेश्वर महादेव मन्दिर कि रचना मूल रूप से शंकराचार्य ने कराई थी। तथा इसका जीर्णोद्धार उद्योगपति बिड़ला जी ने करवाया था।

स्कन्दपुराण के केदारखण्ड के अनुसार त्रेतायुग में भगवान रामचन्द्र रावण का वध कर जब ब्रह्महत्या के पाप से कलंकित हुये तो गुरु वशिष्ट की आज्ञानुसार वे भगवान शिव की उपासना हेतु देवभूमि पर आये इस स्थान पर आकर उन्होने सहस्त्रकमलों से भगवान शिव की उपासना की जिससे इस स्थान का नाम "कमलेश्वर महादेव" पड़ गया।

कमलेश्वर में मुख्यरूप से तीन उत्सव होते हैं
१- अचला सप्तमी २- शिवरात्रि ३- बैकुन्ठ चतुर्दशी

बैकुन्ठ चतुर्दशी (कार्तिक मास कि पूर्णिमा से पहला दिन) को यहां एक विशेष उत्सव होता है। इस समय संतान प्राप्ति की इच्छुक महिलायें यहां रात्रिभर प्रज्वलित दीपक हाथों में लेकर खड़ी रहकर भगवान शिव की स्तुति करती हैं। प्रात:काल में इस दीपक को अलकनन्दा में प्रवाहित करने के पश्चात शिव का पूजन किया जाता है। वैसे तो तीनों अवसरों पर श्रद्धालु भक्तो की अपार भीड़ यहां दर्शनार्थ व पूजा अर्चना हेतुअ यहां आती है। परन्तु बैकुन्ठ चतुर्दशी के अवसर पर यहां इतनी भीड़ होती है कि वर्तमान में इसने एक विशाल मेले का रूप ले लिया है। चार दिनों तक चलने वाले इस पर्व को अब धर्मिक-सांस्कृतिक विकास मेले का रुप देकर प्रशासन की ओर से आयोजित किया जाता है।



फोटो गैलरी : कमलेश्वर महादेव मन्दिर, भगतियाना श्रीनगर

Comments

1

SACHIN GOYAL | October 07, 2017
Dear Sir, How I can register me & my wife for pooja st kamleshwar Mahadev temple for baikunth chaturdashi.

2

sunita upadhaya | August 29, 2017
i wanted to now the book for pooja for thesantan pooja of kartik sanan pooja

3

Neha sharma | July 30, 2017
Hlo sir m y jo chaturdashi h kartik maas ki wo kis date ko h.....and kya phle s jageh ko book karna hoga aane k liye....pls inform me

Leave your comment

Your Name
Email ID
City
Comment
     

Nearest Locations

Success