Wednesday June 20, 2018
234x60 ads

आईये जाने गुणकारी प्याज के फायदे

AdministratorMay 10, 2013 | विविध

भोजन के साथ सलाद के रूप में खाया जाने वाला कच्‍चा प्‍याज हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत अच्‍छा होता है। कच्‍चे प्‍याज में सल्‍फर तत्‍व और जरुरी विटामिन होते हैं जो कि शरीर के सारे रोगों को दूर करते हैं। कच्‍चे प्‍याज को सैंडविच, सलाद या फिर चाट आदि में ऊपर से डाल कर खा सकते हैं। यदि आपको डर है कि इसको खाने से मुंह में बास आएगी तो अपने दांतो को ब्रश कर लीजिये। आइये जानते हैं कच्‍चे प्‍याज के कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।

कच्‍चा प्‍याज खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ-

1. कब्‍ज दूर करे- इसमें मौजूद रेशा पेट के अंदर के चिपके हुए भोजन को निकालता है जिससे पेट साफ हो जाता है, तो यदि आपको कब्‍ज की शिकायत है तो कच्‍चा प्‍याज खाना शुरु कर दीजिये।
2. गले की खराश मिटाए- यदि आप सर्दी, कफ या खराश से पीडित हैं तो आप ताजे प्‍याज का रस पीजिये। इमसें गुड या फिर शहद मिलाया जा सकता है।
3. ब्‍लीडिंग समस्‍या दूर करे- नाक से खून बह रहा हो तो कच्‍चा प्‍याज काट कर सूघ लीजिये। इसके अलावा यदि पाइल्‍स की समस्‍या हो तो सफेद प्‍याज खाना शुरु कर दें।
4. मधुमेह करे कंट्रोल- यदि प्‍याज को कच्‍चा खाया जाए तो यह शरीर में इंसुलिन उत्‍पन्‍न करेगा, तो यदि आप डायबिटिक हैं तो इसे सलाद में खाना शुरु कर दें।
5. दिल की सुरक्षा- कच्‍चा प्‍याज हाई ब्‍लड प्रेशर को नार्मल करता है और बंद खून की धमनियों को खोलता है जिससे दिल की कोई बीमारी नहीं होती।
6. कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करे- इसमें मिथाइल सल्‍फाइड और अमीनो एसिड होता है जो कि खराब कोलेस्‍ट्रॉल को घटा कर अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है।
7. कैंसर सेल की ग्रोथ रोके- प्‍याज में सल्‍फर तत्‍व अधिक होते हैं। सल्‍फर शरीर को पेट, कोलोन, ब्रेस्‍ट, फेफडे और प्रोस्‍टेट कैंसर से बचाता है। साथ ही यह मूत्र पथ संक्रमण की समस्‍या को भी खत्‍म करता है।
8. एनीमिया ठीक करे- प्‍याज काटते वक्‍त आंखों से आंसू टपकते हैं, ऐसा प्‍याज में मौजूद सल्‍फर की वजह से होता है जो नाक के दृारा शरीर में प्रेवश करता है। इस सल्‍फर में एक तेल मौजूद होता है जो कि एनीमिया को ठीक करने में सहायक होता है। खाना पकाते वक्‍त यही सल्‍फर जल जाता है, तो ऐसे में कच्‍चा प्‍याज खाइये।
 

बालों की समस्‍या से रोज न रोज हर कोई परेशान रहता है। किसी को रूसी की समस्‍या तो किसी के सिर के बीच में से बाल गायब हो रहे हैं। इन सब का इलाज आखिर है क्‍या। बालों की सही से देखभाल करने बावजूद भी बालों की कंडीशन सही नहीं हो रही है तो प्‍याज का प्रयोग करें। प्राकृतिक इलाज जैसे, अंडा, शहद, बेकिंग सोडा या प्‍याज का प्रयोग करें। बालों की समस्‍या को दूर करने के लिये आप प्‍याज के रस या पेस्‍ट का प्रयोग कर सकते हैं। प्‍याज में उच्‍च मात्रा में सल्‍फर होता है जो रूसी और बालों का झड़ना रोक सकता है।
आइये और जानते हैं प्‍याज का उपयोग हमारे बालों के लिये- बालों का हर इलाज है प्‍याज
1. बालों को झड़ना रोके- प्‍याज में सल्‍फर पाया जाता है। सल्‍फर ब्‍लड सर्कुलेशन बढाता है और बलों को मजबूत बनाता है। अपने बालों पर प्‍याज का पेस्‍ट लगाएं। या फिर अपने सिर की 30 मिनट नारियल तेल से मालिश करें और बाद में प्‍याज के रस को सिर पर लगा लें! बाल झड़ते हैं तो प्‍याज का रस लगाइये
2. बालों का विकास- प्याज का रस सिर पर लगाइये और मालिश कीजिये। इससे क्त परिसंचरण होगा जिससे बालों का विकास होगा। प्‍याज का रस और नारियल तेल को एक साथ मिलाएं और खोपड़ी की मालिश करें। इसे 40 मिनट के लिये छोड़े और हल्‍के शैंपू से सिर धो लें। 
3. सिर का इंफेक्‍शन दूर करे- फंगल इंफेक्‍शन आपके सिर के बालों को खा जाता है, जिससे बहुत सारा हेयर लॉस हो जाता है। प्‍याज का पेस्‍ट लगाने से सिर का इंफेक्‍शन खतम हो जाता है साथ ही बंद रोमछिद्र भी पूरी तरह से खुल जाते हैं।
4. रूसी भगाए- रूसी भगाने का यह बहुत पुराना नुस्‍खा है। अपने हेयर पैक में प्‍याज का रस मिला कर लगाइये साथ ही नींबू और दही भी मिला लीजिये। इसे सिर पर 30 मिनट के लिये लगा रहने के बाद किसी अच्‍छे एंटी डैंड्रफ से धो लीजिये।
 



All articles of content editor | All articles of Category

Comments

Leave your comment

Your Name
Email ID
City
Comment
      

Articles






Success