Thursday October 18, 2018
234x60 ads

हनुमान मन्दिर, कण्डोलिया, पौड़ी गढ़वाल पौड़ी

हनुमान मन्दिर, कण्डोलिया, पौड़ी गढ़वाल पौड़ी
हनुमान मन्दिर, कण्डोलिया, पौड़ी गढ़वाल पौड़ीहनुमान मन्दिर, कण्डोलिया, पौड़ी गढ़वाल पौड़ीहनुमान मन्दिर, कण्डोलिया, पौड़ी गढ़वाल पौड़ी
हनुमान मन्दिर - पौड़ी गढ़वाल

पौड़ी शहर का एक मात्र हनुमान मन्दिर मुख्य बस स्टेशन से लगभग ४ किलोमीटर की दूरी पर कण्डोलिया-बुवाखाल मार्ग पर स्थित है। यहां से हिमालय की विस्तार पर्वत श्रृखंला का दर्शन पर्यटक एवं श्रद्धालुओं के लिये किसी विस्मय से कम नहीं है। इस मन्दिर की स्थापना वर्ष १९९१ में की गई थी ।
मन्दिर की स्थापना के पीछे कोई पौराणिक मान्यता नहीं है। इसकी स्थापना एवं मन्दिर का निर्माण स्थानीय होटल व्यवसायी स्व० श्री शिब्बू घिल्डियाल जी के द्वारा अपनी स्व० पुत्री प्राची की स्मृति में करवाया था। वर्ष में एक बार मन्दिर परिसर में विशाल भण्डारा, मेला आयोजित किया जाता है, तथा इस विशाल भण्डारे की संपूर्ण व्यवस्था श्री घिल्डियाल जी ही करते हैं। धार्मिक पर्यटन के दृष्टिकोण से मन्दिर परिसर की स्थलाकृति महत्वपूर्ण है। यहां से नागदेव, झण्डीधार, कण्डोलिया का सघन वन क्षेत्र करीब लगते हिमशिखर एवं शुद्ध हवा की शीतलता पर्यटकों तथा श्रद्धालुओं का मन मोह लेते हैं।
धार्मिक आस्था के इस मन्दिर में प्रत्येक मंगलवार प्रात: एवं सायंकाल को बजरंगी भक्तों की भीड़ लगी रहती है। हाथों में "बूंदी" का प्रसाद लिये भक्तों में युवाओं की संख्या अत्यधिक होती है। मार्च माह से जून माह के मध्य गर्मियों की शाम कण्डोलिया - नागदेव - बुवाखाल सड़क मार्ग हनुमान मन्दिर तक सैरगाह के लिये भी उत्तम है।

साभार : वीरेन्द्र खंकरियाल [पौड़ी और आस पास]



फोटो गैलरी : हनुमान मन्दिर, कण्डोलिया, पौड़ी गढ़वाल पौड़ी

Comments

Leave your comment

Your Name
Email ID
City
Comment
     

Nearest Locations

Success